28 वर्षीय फुटबॉल कोच के साथ हुआ एक ऑनलाइन स्कैम, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, August 28, 2023

मुंबई, 28 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   मलाड वेस्ट में रहने वाले एक फुटबॉल कोच, जोएल चेट्टी को एक ऑनलाइन घोटाले के कारण 9.87 लाख रुपये का नुकसान हुआ। उन्हें व्हाट्सएप पर अंशकालिक नौकरी की पेशकश करने वाला एक फर्जी संदेश मिला। ऐसा प्रतीत होता है कि यह संदेश किसी नेहा नामक व्यक्ति का था, जिसने डिजिटल ओसियन, एल.एल.सी. नामक कंपनी में काम करने का दावा किया था। भारत। उन्होंने जिस काम का उल्लेख किया था वह यूट्यूब चैनल की सदस्यता लेना, उसके स्क्रीनशॉट लेना और उन तस्वीरों को कंपनी को भेजना था।

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पर विश्वास करते हुए 28 वर्षीय जोएल यह काम करने के लिए तैयार हो गए। फिर घोटालेबाज ने उन्हें टेलीग्राम के माध्यम से एक लिंक भेजा और उनकी यूपीआई आईडी सहित उनकी व्यक्तिगत और बैंक जानकारी मांगी। शुरुआत में, जोएल को एक कार्य पूरा करने के लिए 150 रुपये मिले, और बाद में उसे 2000 रुपये मूल्य के कार्य के लिए 2800 रुपये मिले। बाद में, जालसाज ने एक खाता बनाने के लिए 9000 रुपये की मांग की और यहां तक कि एक कार्य आदेश के लिए 40,000 रुपये भी मांगे।

विभिन्न बहानों से धोखा देकर, जोएल ने 16 अगस्त से 21 अगस्त के बीच घोटालेबाजों को बड़ी मात्रा में धन, कुल 9,87,620 रुपये भेज दिए। जब उसने अपनी बहन से स्थिति के बारे में बात की तब उसे एहसास हुआ कि वह एक जालसाजी के जाल में फंस गया है। घोटाला।

जोएल ने कार्रवाई की और तीन अज्ञात अपराधियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की। उन्होंने उन पर आईपीसी अधिनियम की धारा 34, 419 और 420 के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 (सी) और 66 (डी) के तहत धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। यह मामला ऑनलाइन धोखाधड़ी के खतरों और इंटरनेट पर व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी साझा करते समय सतर्क रहने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

यह घटना हर किसी को अप्रत्याशित नौकरी की पेशकश और व्यक्तिगत विवरण के अनुरोधों से सावधान रहने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है, खासकर जब वे अनचाहे संदेशों के माध्यम से आते हैं। ऐसे संचारों की प्रामाणिकता को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है और उचित सत्यापन के बिना संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचना चाहिए।

सुरक्षित रहने के लिए आप यहां क्या कर सकते हैं:

— किसी भी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले कंपनी और नौकरी की पेशकश के बारे में शोध करें। कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज देखें, और अन्य नौकरी चाहने वालों की समीक्षाएँ देखें।

—यदि आपको कोई अनचाही नौकरी का प्रस्ताव मिलता है, तो सावधान रहें। वैध कंपनियाँ आम तौर पर अचानक संभावित उम्मीदवारों तक नहीं पहुँचती हैं।

—कोई भी वैध कंपनी आपसे प्रशिक्षण सामग्री या आवेदन शुल्क जैसी किसी भी चीज़ के लिए अग्रिम भुगतान करने के लिए नहीं कहेगी।

— अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि अपना सामाजिक सुरक्षा नंबर या बैंक खाता जानकारी, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें जिसे आप नहीं जानते और जिस पर आपको भरोसा नहीं है।

—यदि नौकरी की पेशकश के बारे में कुछ गलत लगता है, तो संभवतः यह है। ऐसी नौकरी की पेशकश से दूर जाने से न डरें जो आपको असहज महसूस कराती है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.